Biography of APJ Abdul Kalam in Hindi

Apj abdul kalam (biography) 


ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को भारत के 'मिसाइल मैन' और 'लोकप्रिय राष्ट्रपति' के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम नामक गाँव में हुआ था। उनके पिता का नाम जैनुलाब्दीन और माता का नाम अशियाम्मा था। 



Watch on YouTube = https://youtu.be/3XhaUvKh16k



अब्दुल कलाम ने अपनी पढ़ाई को पुरे करने के बाद शिक्षा में बहुत गहरा रुचि लिया। उन्होंने विज्ञान और अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपने दमदार कौशलों से देश का मान बढ़ाया। उन्होंने भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) में नागरिक उपग्रहों के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया। 

Best book on apj abdul kalam= https://amzn.to/4dgBODu

अपने वैज्ञानिक योग्यताओं के चलते, उन्हें 2002 में भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। उन्होंने राष्ट्रपति के कार्यकाल में एक बेहतर भारत की दिशा में कई प्रोजेक्ट्स को प्रोत्साहित किया और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित किया। 


उनके जीवन में एक अनोखा दृष्टिकोण था, जिसमें वे विज्ञान और धर्म के बीच संतुलन बनाए रखते थे। उन्होंने अपनी लेखनी से व्यापक प्रसार किया और अपनी विचारधारा को लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया। 


अब्दुल कलाम की मृत्यु 27 जुलाई, 2015 को हो गई, लेकिन उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा। उन्हें एक महान भारतीय वैज्ञानिक, शिक्षाविद, और राष्ट्रपति के रूप में स्मरण किया जाता है, जो न केवल भारतीय बल्कि पूरे विश्व में अपनी महानता के लिए प्रसिद्ध हैं। 


उनका जीवन एक प्रेरणास्त्रोत है, जो हर युवा को सपने देखने, मेहनत करने, और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देता है। उनके विचारों और कार्यों को याद करके हम उनके उदाहरण का अनुसरण कर सकते हैं और एक बेहतर भविष्य की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। 


अब्दुल कलाम के जीवन के महत्वपूर्ण पलों और उनके योगदान को स्मरण करने से हमें एक ऊँची और नेतृत्वीय दृष्टिकोण मिलता है,


 जो हमें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में मदद कर सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

Biography of Dr Apj Abdul Kalam

Biography of Elon Musk.

What is the difference between public sector and private sector.

Promote my website for free

Difference between electric field and electric potential

Mi vs Csk

Class 12 Flamingo (chapter 2 lost spring) summary

What is verb in English grammar